निकिया का विश्वास वचन


हम विश्वास करते हैं एक परमेश्वर पर, जो पिता है, जो सर्वशक्तिमान है, जो स्वर्ग और पृथ्वी का और समस्त दृश्य एवं अदृश्य वस्तुओं का सृष्टिकर्ता है।

हम विश्वास करते हैं एक प्रभु पर, यीशु ख्रीष्ट। परमेश्वर का एकमात्र पुत्र, सनातन से पिता से उत्पन्न, परमेश्वर से परमेश्वर, ज्योति से ज्योति, सच्चे परमेश्वर से सच्चा परमेश्वर, सनातन से उत्पन्न है, रचा नहीं गया; पिता के साथ एक ही अस्तित्व है। उस के द्वारा सब वस्तुएं रची गईं। हम मनुष्यों के लिए और हमारे उद्धार के निमित्त वह स्वर्ग से नीचे आयाः पवित्र आत्मा के सामर्थ्य से वह कुंवारी मरियम से देहधारी हुआ और मनुष्य बना। वह हमारे लिए पुन्तियुस पिलातुस के शासन में क्रूस पर चढ़ाया गया; उसने मृत्यु का सामना किया और गाड़ा गया। वह तीसरे दिन जी उठा पवित्रशास्त्र के अनुसार; वह स्वर्ग पर चढ़ गया, और पिता की दाहिनी ओर है। वह पुनः महिमा में आएगा जीवितों और मृतकों का न्याय करने के लिए, और उसके राज्य का कभी अन्त न होगा।

हम विश्वास करते हैं पवित्र आत्मा पर, जो प्रभु और जीवन का दाता है, जो पिता और पुत्र से अग्रसर है। पिता और पुत्र के साथ उसकी आराधना और स्तुति की जाती है। उसने नबियों के द्वारा बातें की हैं। हम विश्वास करते हैं एक पवित्र विश्वव्यापी और प्रेरितीय कलीसिया पर। हम मानते हैं पापों की क्षमा के लिए एक बपतिस्मा को। हम प्रतीक्षा करते हैं मृतकों के पुनरुत्थान की और आने वाले संसार के जीवन की।

आमीन ।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

समृद्धि के सुसमाचार से सावधान: यह हमें यहीं सुख-विलास में जीने के लिए प्रेरित करता है।

क्या आज भी प्रेरित हैं?

अगर परमेश्वर भला है, तो बुराई क्यों है?